पेज का आकार :- पेजमेकर में किसी भी पबिल्केशन के लिए दो प्रकार के पेजों का प्रयोग किया जाता है. मास्टर पेज तथा समान्य पेज. हम चाहे जिस प्रकार की फ़ाइल खोले उसमे दोनों प्रकार के पेज होते है. मास्टर पेज का प्रयोग में फोलियो या पेज नंबर डालने के लिए किया जाता है जिसके बायीं ओर पहले पेज से भी पहले L तथा R के रूप में दिखाई देता है. सामान्य पेज का प्रयोग टेक्स्ट आदि लिखने के लिए किया जाता है.

पेज को हटाना :- Page Maker में अपने Publication File में पेजों की संख्या अधिक भी हो सकती है हम जिसे चाहे आसानी से किसी भी Publication Page को हटा सकते है.

Layout >> Remove Pages↵

इस डायलॉग बाक्स  मिटाए जाने वाले पेजों की संख्या डालते है. यह आदेश देने के बाद हमारे सामने एक पुष्ठि संदेश आता है.

यहाँ से ओके करने के बाद पेजों को हटा दिया जाता है. किसी Publication Page को अन्य विधि के द्वारा भी हटाया जा सकता है इसके लिए नीचे दिए गए पेज संख्या पर माउस द्वारा राईट क्लिक करके Remove Pages आदेश दे सकते है.

फ़ाइल को पहले को पहले स्थिति में लाना :- किसी कारणवश यदि फ़ाइल में कोई अनचाहा बदलाव हो गया और आवश्यकता यह है की फ़ाइल की पहले वाली स्थिति ठीक थी, जिसे फ़ाइल को पुराने वाली स्थित में ला सकते है. इस कार्य के लिए फाइल मेनू से “Revert” आदेश देते है.

File >>Revert↵

यह आदेश देने के बाद हमारे सामने एक पुष्ठि संदेश आता है.

यहाँ ओके क्लिक करने के बाद फ़ाइल पहले स्थित में आ जाता है.

 मनचाहे पेज पर जाना :- यदि किसी फ़ाइल में सैकड़ो की संख्या में पेज है, यदि हम चाहते है की 100 नंबर की पेज पर जाए, इस कार्य को बड़ी ही आसानी से कर सकते है.  इस कार्य के लिए Layout menu से “Go to page” आदेश देते है.

Layout >> Go to Page↵   (Alt+^G)

इस सामने आए Daillog box से जिस पेज नंबर पर जानी है वह पेज की संख्या निर्धारित करते हैं. और OK रेडियो बटन पर क्लिक करते है.

शब्दों को खोजना :- इस सुविधा के द्वारा फ़ाइल को खोलकर हम फ़ाइल के अन्दर लिखे हुए टेक्स्ट को खोज सकते है. सबसे पहले फ़ाइल को खोलकर कर्सर को राइटिग मोड़ पे लाकर लिखे हुए टेक्स्ट पर क्लिक करते है इसके बाद Edit Menu से “Edit Story” कमांड पर क्लिक करते है इसके बाद Utilities Menu से Find आदेश देते है.

 Utilities >>Find↵ (^F)  

                             

यहाँ “Find What” में वह शब्द डालकर “Find” पर क्लिक करते है  जिससे वह शब्द खोजकर दिखा दिया जाता है.

स्पेलिग़ की खोज करना :- पेजमेकर हमे (वर्तनी) स्पेलिग़ की जाँच करने की सुविधा प्रदान करता है. जिस फ़ाइल में शब्दों की अशुद्धिया ठीक करनी है, सबसे पहले Edit Menu से “Edit Story” आदेश देते है फिर Utilities Menu से “Spelling” आदेश देते है.

Utilities >> Spelling↵  (^L)

कॉलम पेज बनाना :- पेजमेकर में कॉलम का भी प्रयोग किया जाता है, पेजमेकर के किसी एक पेज में अधिकतर 20 कॉलम बना सकते है. इसके लिए Layout Menu से “Column Guide” आदेश देतें हैं. 

Layout >> Column Guides↵

इस डायलाग बाक्स में दिए हुए Number of Column का प्रयोग करके अपनी जरूरत के अनुसार पेजों को कॉलम में बाट सकते है, “Space between column” विकल्प में कॉलमो की बिच की दुरी निर्धारित किया जाता है. और ओके क्लीक करते है.

 

error: Content is protected !!
Scroll to Top