Adobe Photoshop 7.0 Edit Menu in Hindi

फोटोशोप 7.0 का एडिट मेनू

Undo :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Image File पर किए गए कार्यों को Undo के माध्यम से पीछे ले जा सकते हैं.

Step Forward :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से अपने Image File को Undo द्वारा Back आने के बाद फिर अगले कार्य पर जाने के लिए इस कमांड का प्रयोग किया जाता हैं. यह Undo का उल्टा कार्य करता हैं.

Step Backward :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से अपने किए गए कार्यों को Step-by-Step Back जाकर देख सकते हैं. इसमें एक से अधिक बार Back जाने की अनुमति मिलती हैं.

Fade :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Filter Menu के द्वारा डाले गए किसी भी प्रकार के प्रभावों को पुनः उसे परिवर्तित करने या बदलाव करने के लिए इस कमांड का प्रयोग किया जाता हैं. इसका कार्य तभी किया जाता हैं जब Filter Menu से किसी भी एक प्रकार के प्रभावों को लागू किया जा चुका हो.

Cut :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी Select किए गए Image या Image के स्थान को किसी अन्य स्थान पर ले जाने से पहले इस कमांड का प्रयोग किया जाता हैं.

Copy :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी Select किए गए Image या किसी अन्य स्थान पर Copy करने से पहले इस कमांड का प्रयोग किया जाता हैं.

Paste :— Photoshop के इस कमांड का कार्य Cut या Copy करने के लिए किया जाता हैं.

Copy Merged :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से दो Layer के Image को एक साथ Copy कर सकते हैं.

Paste Into :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी बनाए गए Selection के स्थान को Copy करने के बाद Paste Into आदेश दिया जाता हैं जिससे Paste होने वाला आकृति बनाए गए Selection के  अंदर ही Paste हो जाता हैं

Clear :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से सेलेक्ट किए गए Image के किसी स्थान को पुरी तरह से हटा दिया जाता हैं. जिससे Background Color दिखाई देने लगता हैं.

Check Spelling :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से अंग्रेजी वर्तनी में Type किए गए शब्दों की अशुद्धियां जांच करने के लिए किया जाता हैं और उन अशुद्धियों को ठीक भी किया जा सकता हैं.

Find and Replace Text :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से शब्दों को खोजने और उन्हें दूसरे शब्दों में बदलने के लिए किया जाता हैं.

Fill :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Selection के द्वारा बनाएं गए किसी आकृति के Outline में रंगो को भरने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं.

Stroke :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Selection के द्वारा बनाए गए किसी आकृति के Outline में रंगो को भरने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं.

Free Transform :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी Text/Object पर Handle का इस्तेमाल करने के लिए किया जाता हैं जिससे हम उसे आसानी से कहीं भी Move कर सकते हैं या उसके आकार में परिवर्तन आदि कर सकते हैं.

Transfrom :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी भी Text/Object को घुमाने, झुकाने, मोड़ने, आकार में परिवर्तन आदि करने या किसी अंश पर घुमाने के लिए किया जाता हैं.

Difine Brush :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी Image/Picture का Brush बनाया जा सकता हैं. जिसका इस्तेमाल Paintting के कार्य के लिए कर सकते हैं.

Difine Pattern :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी Image/Picture का Pattern बनाने के लिए किया जाता हैं. जिसका इस्तेमाल Background के रुप में कर सकते हैं.

Custom Shape :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी अलग प्रकार के आकृति को तैयार करके और उसे अपने इस्तेमाल में ले सकते हैं.

Color Setting :— Photoshop के लिए इस कमांड के प्रयोग से रंगो के प्रभावों में परिवर्तन कर सकते हैं, इस कार्य के लिए हमें Setting के Drop down list से उचित Color Model का चुनाव किया जाता हैं.

Preset Manager :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Photoshop में इस्तेमाल होने वाले Presets जैसे—Brushes, Styles ,Gredients, Tools, आदि में से किसी प्रभाव को हटा सकते हैं और नए प्रभाव को जोड़ सकते हैं तथा किसी प्रभाव के नाम में परिवर्तन आदि कर सकते हैं.

Preferences :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Photoshop के सामान्य में परिवर्तन कर सकते हैं.

 

error: Content is protected !!
Scroll to Top