Adobe Photoshop 7.0 File Menu in Hindi

फोटोशोप 7.0 का फाइल मेनू

New (Ctrl+N) :— Photoshp के इस कमांड के प्रयोग से नये Image File को तैयार करने के लिए किया जाता हैं. चुकी यह Vector Program नहीं होता हैं इसलिए इसमें Resolution (सघनता) डालने की आश्यकता पड़ जाती हैं. इसका एक डायलॉग बॉक्स खुलता हैं, जहां से हम बनाए जा रहे नए Image File का नाम निर्धारित कर सकते हैं. साथ हीं Image File की लंबाई —चौड़ाई Inch/Cm में निर्धारित कर सकते हैं. यह कार्य Custom Size पाने के लिए किया जाता हैं, Mode विकल्प से रंगीन कार्य के लिए RGB, Print out या किसी पर्दे पर दिखाने के लिए CMYK. Lab से Print करने के लिए Lab Color तथा सादे कार्यों के लिए Bitmap/Grayscale को चुनेंगे. New आदेश के अंतिम विकल्प में White Background Color या Transparent, किसी भी Option को चुन सकते हैं. जिससे Ok क्लिक करने पर हमारा नया पेज़ ठीक उसी प्रकार खुल जाता हैं.

Open (Ctrl+O) :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से विभिन्न प्रकार के फाइलों को खोला जा सकता हैं. Default File, .Psd, .Bmp, .Eps, .Gif, .Dcs, . Jpg, .Pcx, .Pdf, .Png, .Tiff आदि और भी अनेको प्रकार के फाइलों को खोला जा सकता हैं.

Browse (Shift+Ctrl+O) :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Windows के वातावरण से बाहरी फाइलों को Import करके लाने के लिए किया जाता हैं. हम यहां से आसानी से किसी भी बाहरी Containts को देख सकते हैं.
जैसे:—Drive, Directory, Files और Windows के अन्य स्थान आदि.

Open As (Alt+Ctrl+O) :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Photoshop से जुड़ी अन्य फाइलों को भी खोला जा सकता हैं.

Open Resent :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से तत्काल सुरक्षित किए गए फाइलों की सूची को देख सकते हैं. और अपने पसंद के फाइलों को खोल सकते हैं.

Save for Web (Alt+Shift+Ctrl+A) :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से अपने Image File को HTML Format में Save कर सकते हैं.

Revert :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से File को पहले के स्थिती में लाने के लिए प्रयोग किया जाता हैं.

Place :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी अन्य प्रोग्राम की फाइलों को खोल सकते हैं जैसे—.Ai, .Eps, .Pdf, .Pdp आदि.

Import :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से PDF फाइलों को लाने के लिए किया जाता हैं तथा साथ ही इस कमांड के WIA Support के सहयोग से Scanner के इस्तेमाल से भी बाहरी फाइलों को भी Import करके जोड़ सकते हैं.

Export :— Photoshop के इस आदेश के प्रयोग से अपनी बनाई जा रही Image File को Adobe Illustrator में प्रयोग करने हेतु Save कर सकते हैं.

File Info :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से अपनी फाइलों से संबंधित पुरी जानकारी को सुरक्षित कर सकते हैं. जैसे Title, Author, Position, Caption, आदि.

Page Setup :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से पेज़ को Set करने के लिए किया जाता हैं
जैसे—Size, Orientation, Margins, आदि.

Print with Preview :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से अपनी Image File को Print करने से पहले इसका एक ढाचा Screen पर ही देख सकते हैं. साथ हीं सामने आए Dialogue Box से Image File को Page पर उसकी Position Set कर सकते हैं, साथ हीं Print Quality, पेजो की संख्या, Printer का नाम आदि भी निर्धारित कर सकते हैं.

Print :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Image File को Print करने के लिए किया जाता हैं, सामने आए Dialog Box से Printer का नाम, Property, पेजों की संख्या आदि निर्धारित कर सकते हैं.

Print One Copy :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से अपनी Image File को एक प्रति में छापने के लिए किया जाता हैं.

Jump Tool :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से अपने Image File को Image Ready Program में ला सकते हैं.

error: Content is protected !!
Scroll to Top