Adobe Photoshop 7.0

Adobe Photoshop 7.0 Full Hindi Notes Step-by-Step

                                   Photoshop एक विलिक्षण Program होता है जिसका अर्थ अधिक गुणों का होना होता है. यह Corel Draw Program की तरह Vector Image Program नहीं होता है. बल्कि इस Program के अंतर्गत कार्य करने से पहले आपनी बनाई जा रही File के लिए संघनता (Resolution) Set करना होता है. Photoshop Program के अंतर्गत Image Processing के सभी कार्य कर सकते है जैसे:- Website Designing, Image Editing, Creation, 2-D, 3-D, Design, Background Design, Banners, Posters, Holdings, Movies Posters, Etc बना सकते है.

Photoshop Program को Adobe System Company के द्वारा विकसित किया गया है. इसका पहला संस्करण 1989 में जारी किया गया था. और जन लन (John Knoll) द्वारा बनाया गया था. Photoshop का अर्थ एक छवि और Photoshop प्रतियोगिता के रूप में क्रिया कर बनाया गया है. Photoshop के अंतर्गत सभी कार्य एक File पर नजर आते है. जबकि ये सभी कार्य एक अलग-अलग Layer पर होते है.

Photoshop के अब तक अनेको संस्करण बाजार में आ चुके है. जिनकी सूचि इस प्रकार है.

Photoshop  1.0 -1990

Photoshop  2.0 -1991

Photoshop  2.5 -1992

Photoshop  3.0 -1994

Photoshop  4.0 -1996

Photoshop  5.0 Y 5.5-1998

Photoshop  6.0 -2000

Photoshop  7.0 -2002

Photoshop  CS -2003

Photoshop  CS2 -2005

Photoshop  CS3 -2007

Photoshop  CS4 -2008

Photoshop  CS5 -2010

Photoshop  CS6 -2012

Photoshop  CC -2013

Photoshop  CC 2014-2014

Photoshop  CC 2015 -2015 Y 2016

Photoshop  CC 2017 -2017

Photoshop  CC 2018 -2018

Photoshop  CC 2019 -2019

  1. Photoshop प्रारंभ करना:- Click On Start All Program:- Adobe Photoshop 7.0↵
  2. Photoshop Program में जब किसी File पर कार्य किया जाता है तो उसे Image Processing कहा जाता है. और Photoshop के File की Image File कहा जाता है.
  3. Hardwerw की आवश्यकता:- Desktop या Laptop पर Photoshop को चलाने के लिए कम- से- कम 2GB Ram Graphic Card, High Resolution Display, Hard Disk, Dual Core Proccessor आदि का होना जरुरी है. Photoshop के नवीनतम संस्करणों पर कार्य करने के लिए i3 या i5 proccessor और 4 से 8GB तक Ram की आवश्यकता पड़ती है. Photoshop के किसी Image File का Extenssion (.psd) Photoshop Document होता है.

                                     Photoshop Window का परिचय

Title Bar :- यह Photoshop Program का सबसे ऊपरी भाग होता है जहाँ Program का नाम उसका संस्करण साथ ही File का नाम तथा Color Mood आदि को दर्शाया जाता है. हम यहाँ से Program की Maximize, Minimize, Close आदि कर सकते है.

Tool Option Bar :- यह Bar Title Bar के ठिक नीचे होता है. Tool Box के द्वारा जब भी किसी Tool को चुना जाता है तब इस Bar का रूप भी बदल जाता है. इसमे हर Tool के Option में बदलाव किया जा सकता है. हम जिस प्रकार चाहे टूलो के प्रभावों का परिवर्तन कर सकते है.

Menu Bar :- Title Bar के ठिक नीचे Manu Bar होता है. इस Bar में अलग-अलग आदेशो के समुहों को Menu में रखा जाता है. जैसे:- फाईलो से संबंधित सभी आदेशो को File Menu में रखा जाता है. File में संशोधन करने से संबंधित आदेशो को Edit menu में रखा जाता है. इसी प्रकार Layer, Select, Filter, आदि Menus में अलग- अलग प्रकार के आदेश होते है.

Tool box :— यह Photoshop की Window में राइट साइड की तरफ होता है, अगर यह दिखाई न दे रहा हो तो इसे Window मेनू से Tools द्वारा खोल सकते है.

                                     Photoshop का Tool Box ही वह मुख्य भाग होता है जो Photoshop को सभी कार्यों के लिए शक्तिशाली बनाता है। यह एक कलाकार के लिए औजार बॉक्स का कार्य करता है.

File browser :— यह tool option bar के right side में होता हैं, जहां से हम photoshop के बाहरी भाग से किसी भी प्रकार के image file को photoshop program के window में import कर सकते हैं.

Broshus :— यह tool option bar के right side में और file browser right side में होता है। इसका कार्य  विभिन्न प्रकार के broshes में से किसी एक ब्रश को चुनना होता हैं.

                                   Photoshop window के कुछ floating palattes Photoshop में floting pallets वो होते है जो users के कार्य को पर अधिक सरल बनाते हैं. Photoshop में कुछ प्रमुख pallets के नाम इस प्रकार है.

जैसे– Navigator, path, color, swectege, styles, history, Layers, chanels, info etc.

Introduction to Tool Box

Photoshop में tools का बहुत महत्वपूर्ण कार्य होता हैं यह tools अलग-अलग कर्यो के प्रभाव के लिए अलग—अलग होते हैं। Tool box के किसी भी प्रभाव को परिवर्तित करने के लिए tool option bar की मदद ली जाती हैं.

Photoshop के सभी टूलो का परिचय विस्तार पूर्वक

1.Rectangle Marquee Tool :–Photoshop के इस टूल के प्रयोग से इमेज के किसी स्थान से आयताकार वाले भाग को चुनने के लिए किया जाता है। यह कार्य इसलिए किया जाता हैं ताकि select किए भाग को Delete किया जा सके, Copy किया जा सके, Move किया जा, सके या उसे Resize किया जा सके या उसके अंदर किसी विशेष प्रभाव को लागू किया जा सके.

2.Ellipse Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से भी वही कार्य किया जाता है, जो Rectangle Marquee Tool के द्वारा होता हैं. सिर्फ फर्क यही है कि Ellipse Marquee Tool के द्वारा image के  किसी स्थान को गोलाकार भाग में चुनते हैं.

3.Move Tool :–Photoshop के इस टूल के प्रयोग से किसी image आकृति/Text को Move करने या उसे घूमने या झुकानें के लिए किया जाता हैं.

4.LassoTool :–Photoshop के इस टूल के प्रयोग से Image के किसी भाग को mouse द्वारा Drag करते हुए Select किए जा रहे उस इमेज उस इमेज के किसी भाग के चारों तरफ घेरा बना लिया जाता हैं. यह कार्य pencil चलाने की भांति कार्य किया जाता हैं.

5.Polygone Lasso Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से ही किसी इमेज या इमेज  के किसी भाग को चुनने के लिए किया जाता है. यह कार्य माउस के द्वारा क्लिक करते हुए आउर आगे बढ़ते हुए घेरा बनाया जाता है.

6.Magnetic Lasso Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से चुम्बक की भांति किसी एक अंग Pixcels या एक समान रंग वाले Pixcels को आसानी से चुन सकते है. Magnetic Lasso Tool को Mouse के द्वारा एक रंग के Pixcelase के Border पर Click करके Selection को रख दिया जाता हैं. और Mouse को उसके इर्द–गिर्द घूमते हुए Selection के कार्य को पूरा कर लिया जाता हैं.

7.Magic Wand Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से किसी एक प्रकार के रंग वाले Pixels को सेलेक्ट करने के लिए किया जाता है. इस टूल का ज्यादातर स्तेमाल किसी फोटो के Background को हटाने, उसमे किसी विशेष रंग या किसी विशेष प्रभाव को लागू किया जाता हैं.

9.Crop Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से किसी Image के बाहरी भाग को काटकर अलग करने के लिए प्रयोग किया जाता हैं.

10.Slice Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से Image को किसी छोटे–छोटे टुकड़ों में काटने के लिए प्रयोग किया जाता हैं.

11.Slice Select Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से Slice Tool द्वारा Select किए गए Selection के आकार को हटा सकते हैं या उसके आकार में परिवर्तन भी कर सकते हैं.

12.Healing Brush Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से फोटो को Touching के द्वारा ठीक करने का कार्य किया जाता हैं जैसे इस टूल के प्रयोग से हम किसी दाग–धाबे को हटा सकते है. साथ ही हम इस इमेज का प्रारूप किसी अन्य इमेज पर भी तैयार कर सकते हैं. किसी फिल्म के पोस्टर को तयार करने में इस टूल का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं. इस कार्य में  Alt button के साथ Mouse का स्तेमाल किया जाता हैं.

13.Patch Tool :– इस टूल के प्रयोग से किसी Image के स्थान पर किसी अन्य इमेज या Color को चढ़ाने के लिए किया जाता हैं.

14.Brush Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से Photoshop के File में Forgroud/Background Painting के रूप में  इसतेमाल कर सकते हैं. इस कार्य के लिए सबसे पहले Tool Option Bar से उचित ब्रश का चुनाव कर लेना चाहिए तथा साथ ही उचित रंग का चुनाव भी कर लेनी चाहिए.

15.Pencil Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से pencil के द्वारा उचित Drawing बनाने के लिए इसतेमाल किया जाता हैं. इसके  लिए Tool Option Bar से उचित Pencil का चुनाव तथा Color का चुनाव कर लेनी चाहिए.

20.Eraser Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से किसी Image को मिटाने का कार्य किया जाता हैं. मिटाने पर Photoshop का Background Color नजर आता है. इसलिए इस कार्य को करने से पहले उचित Background Color को चुन लेना चाहिए.

21.Background Eraser Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से किसी Image को इस को इस प्रकार मिटाया जाता हैं जिससे Photoshop का वास्तविक Background नज़र आने लगता हैं.

22.Magic eraser Tool :– photoshop के इस टूल के प्रयोग से किसी Image के स्थान के एक रंग के Pixels को पूरी तरह से Delete करने के लिए किया जाता हैं. जिससे Photoshop का वास्तविक Background नज़र आने लगता हैं.

23.Gradient Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से किसी Image File के Background में एक से अधिक रंगो को भरा जा सकता है. इनके रंगों में हम मनचाहे परिवर्तन कर सकते हैं.

24.Paint bucket Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से Background के रूप में  किसी एक प्रकार के रंग को भरने के लिए किया जाता हैं.

25.Blur Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से Image के किसी स्थान पर इस प्रकार प्रभाव डाला जाता हैं जिससे वह इमेज धुंधला दिखाई देने लगता हैं.

26.Sharpan Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से इमेज के किसी स्थान पर तिब्रता जोड़ने के लिए किया जाता हैं.

27.Smudge Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से रंगो को आपस में मिलाने के लिए किया जाता हैं.

28.Dodge Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से Image पर सफेदी के समावेश करने के लिए किया जाता हैं.

29.Brun Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से किसी Image के किसी स्थान पर इस प्रकार प्रभाव डाला जाता हैं मानो उसे जला दिया गया हो.

30.Sponge Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से Image में Gray out का प्रभाव डालने के लिए किया जाता हैं.

31.Path Selection Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से Path Tool द्वारा बनाएं गए किसी भी प्रकार के Selection या आकृति के आकार में परिवर्तन कर सकते हैं.

31.Direct Selection Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से प्रायः Path Tool द्वारा बनाए गए Selection को Move करने के लिए किया जाता हैं.

32.Horizontal Type Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से किसी Image Page पर क्षतीज (Horizontal) रूप में Text, Title आदि Type कर सकते हैं. इस टूल के द्वारा Paragraph Text भी Type कर सकते हैं.

33.Vertical Type Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से उर्धावर्धर (Vertical) रूप में किसी Text Title या Paragraph को Type किया जा सकता हैं.

34.Horizontal Type Mask Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से ऐसा Horizontal Text Type किया जाता हैं. जिसमें हम किसी विशेष प्रभाव को जोड़ सकते हैं साथ ही Text Area को Copy कर सकते हैं.

35.Vertical Type Mask Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से किसी Image File पर Vertical Mask Text Type किया जा सकता हैं जिसमें हम किसी विशेष प्रकार के प्रभावों को डाल सकते हैं साथ ही Text Area को Copy भी कर सकते हैं.

36.Pen Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से किसी Image को Select करने के अलावा विभन्न आकृतियों पर आधारित आकृतियां बना सकते हैं. किसी आकृति को Select करते समय Alt key का इस्तेमाल किया जाता हैं.

37.Free From Pen Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से इस प्रकार Selection करने या आकृति बानाने के लिए किया जाता हैं जिस प्रकार पेंसिल Tool को Mouse द्वारा Drag किया जाता हैं.

38.Add anchor Point Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से बनाए गए  आकृति या Selection पर Nodes को जोड़ने के लिए किया जाता हैं  इसके द्वारा किसी आकृति या Selection के आकार में परिवर्तन कर सकते है.

39.Delete Anchor Point Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से जोड़े गए Nodes को हटाने के लिए किया जाता हैं.

40.Convert point Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से आकृति के Selection में परिवर्तन किया जा सकता है.

41.Ractangle Tool
42.Rounded Rectangle Tool
43.Ellipse Tool
44.Polygon Tool
45.Line Tool
46.Custom shape Tool
Photoshop के इन सभी टूलों के प्रयोग से प्रायः विभिन्न प्रकार के आकृतियों को बनाने एवम विभिन्न प्रकार के आकृतियों पर आधारित Image Shape तैयार करने के लिए किया जाता हैं.

47.Notes Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से Image File से संबंधित सूचनाओं को Comment के रूप में दर्शा सकते हैं.

48.Audio Annotation Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से Microphone की सहायता से हम अपने किसी बात को Comment के रूप में अपने Image File पर Insert कर सकते हैं.

49.Eyedroper Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से Image के किसी स्थान से किसी एक प्रकार के Color को Pick करने के लिए किया जाता है जिसका इस्तेमाल आगे हम उस रंग को किसी आकृति के अंदर भरने में कर सकते हैं.

50.Color Sampler Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से Image के किसी स्थान से रंगों का Color , Mood, Pixels, Resolution आदि की जांच करने के लिए किया जाता हैं. हम अधिकतम किसी वर्तमान खूली हुई Image पर चार बार इस टूल का उपयोग कर सकते हैं.
 
51.Measure Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से किसी Image के स्थान की लंबाई-चौड़ाई Pixels में मापने के लिए किया जाता हैं.
 
52.Hand Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से Image file को प्रायः Screen पर स्वतंत्र दिशा में Move कर सकते हैं.
 
53.Zoom Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से प्रायः Image file को Screen पर छोटे–बड़े आकार में देख सकते हैं.
 
54.Edit in Standard Mode Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से अपने Image File को सामान्य स्थिति में यानी RGB/CMYK  Mood में कार्य कर सकते हैं.
 
55.Edit and Quick Mask Mode Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से मस्क पर कार्य करने के लिए किया जाता हैं, यह Photoshop में एक विशेष प्रकार का नाम होता हैं.
 
56.Standard Screen Mode Tool :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से Photoshop के सभी Function के उपस्थिति में कार्य करते हैं. इसमें सभी Windows शामिल रहते हैं. जैसे—Title bar, Menu bar, Tool option bar, Tool bar,  Pallets आदि सब कुछ मौजूद रहते हैं.
 
57. Full Screen Mode with menu bar :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से सिर्फ Menu bar, Tool option bar के मौजूदगी में कार्य कर सकते हैं.
 
58.Full Screen Mode :– Photoshop के इस टूल के प्रयोग से Photoshop के अपने कार्य को Full Screen Mode में कार्य कर सकते हैं. ध्यान रहे की इस Mode में कार्य करने के लिए हमें शर्ट—कर्ट क़िज की जानकारी रखनी पड़ेगी.
 

59.

Jump to Image Ready :–Photoshop के इस टूल के प्रयोग से अपने Program से सीधे Adobe Company का ही Image Ready Program को ही खोल सकते हैं. इस Program के अंतर्गत Gif, Html, और Animation से संबंधित सभी कार्य किए जा सकते हैं.

 

error: Content is protected !!
Scroll to Top