Adobe Photoshop 7.0 Image Menu in Hindi

फोटोशोप 7.0 का इमेज मेनू

Mode :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी खुली  हुई Image File का Mode बदलने के लिए किया जाता हैं.

Adjustment :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी खुली हुई Image/किसी Image के Select किए गए क्षेत्र के रंगो में परिवर्तन के लिए किया जाता हैं. इस कार्य के लिए Adjustment Pop—up Menu में निम्नलिखित आदेश दिया जाता हैं. जैसे :—Levels:—इसके द्वारा Photo के चमक को बढ़ा घटा सकते हैं, Auto–Levels :— इसके द्वारा किसी तस्वीर का चमक स्वतः ही ठीक किया जा सकता हैं, इसी प्रकार Curves का इस्तेमाल भी इस कार्य के लिए किया जाता हैं. अन्य विकल्पों के रुप में Color Balance, Brightness का इस्तेमाल किया जाता हैं. रंगो में सुधार करना उसमें परिवर्तन करना रंगो को Replace करना या रंगो में उतार–चढ़ाव के लिए इसी Pop–up Menu से Replace Color, Selective Color, Hue–Saturation, Channel Mixture, Gredient आदेशों का इस्तेमाल किया जाता है.

                                इनके द्वारा प्रायः Background का Color बदलने, किसी वस्तु के रंग में परिवर्तन करना तथा साथ हीं किसी Dress का Color भी बदला जा सकता हैं. इस Pop–up Menu में अन्य विकल्प भी प्रयोग किए जा सकते हैं.

जैसे—Photo को Negative के लिए Invert, Threshold, Variations का इस्तेमाल Picture के बीच रंगो को घटा—बढ़ा सकते हैं. इसमें वास्तविक Picture तथा बाद के प्रभाव को अंतर स्पष्ट कर सकते हैं.

Duplicate :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी Image File का Duplicate File तैयार करने के लिए किया जाता हैं. इसका एक Dialogue Box खुलता हैं जहां से Duplicate File के लिए एक नाम निर्धारित करना पड़ता हैं.

Apply Image :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी खुली हुई Image पर Color Channel का प्रभाव डाला जाता हैं.

जैसे:—RGB, Red, Green आदि.

Calculation :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से भी रंगो के गणनाओं को देखने व परिवर्तन करने के लिए किया जाता हैं.

Image Size :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से वास्तविक Image के लंबाई—चौड़ाई तथा उसके सघंनता (Resolution) में परिवर्तन कर सकते हैं.

Canvas Size :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Image के चारो तरफ खाली स्थान को जोड़ने के लिए किया जाता हैं. इस खाली स्थान को ही Canvas कहा जाता हैं.

Rotate Canvas :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी Image को किसी अंश पर घुमाने, पलटने के लिए प्रयोग किया जाता हैं.

Crop :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Image के किसी भाग को घुमाने के बाद बाहरी क्षेत्र को काटकर अलग करने के लिए किया जाता हैं. इसके लिए पहले हमें Selection टूल के द्वारा उचित भाग को Select कर लेना चाहिए.

Trim :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Image के किसी एक रंग के छबी या एक रंग के Pixels को काटने के लिए किया जाता हैं.

error: Content is protected !!
Scroll to Top