Adobe Photoshop 7.0 Layer Menu in Hindi

फोटोशोप 7.0 का लेयर मेनू

New :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से नए Layer को तैयार किया जा सकता हैं. Photoshop मे Layer का प्रयोग करना Photoshop में सबसे महत्वपूर्ण कार्य को करने में से है, Layer का कार्य एक पेज पर दिखाई दे रहे सभी तत्वों को, वास्तविक तौर पर अलग—अलग परतों पर रखा जाता है. इससे हमें कार्यों के दौरान यह फायदा होता है की यदि किसी आकृती पर हमें विशेष प्रभाव डालना हो तो सबसे पहले हमें उस आकृति के Layer को चुनना होता है, जिससे हमें यह फायदा होता है कि हमारे गलती से भी हमारे द्वारा लागू किए जा रहे किसी भी प्रकार का प्रभाव किसी अन्य आकृति पर नहीं पड़ता है.

Background from Layer :— Photoshop के इस कमांड के द्वारा किसी Image को उसके Background से अलग कर सकते है.

Set Layer :— Photoshop के इस कमांड के द्वारा Layer के कार्यों को एक समूह में रख सकते हैं.

Layer Set From Linked :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी एक Layer को एक नए Layer group का निर्माण कर उसे उसके अंदर रख सकते है.

Layer via Copy/Layer via cut :— इन दोनों विकल्पों के प्रयोग से प्रायः नए कथन पर Copy या Move कर सकते है.

Duplicate Layer :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी बनाए गए Layer का Duplicate Layer बना सकते है.

Delete :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Layer को Delete करने के लिए किया जाता है. ऐसा करने पर Layer के साथ जुड़ा हुआ आकृति भी Delete हो जाता है.

Layer Properties :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी विशेष Layer को उसे उसके नाम और उसके रंग से अलग तरह से दर्शा सकते है.

Layer Style :—Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी Layer पर विभिन्न प्रकार के प्रभाव को लागू करने के लिए इसतेमाल किया जाता है. इसमें Drop Shadow होता है जो किसी Layer के आकृति पर परछाईं जोड़ने के लिए किया जाता है.

Inner Shadow :— इसके द्वारा किसी आकृति पर आंतरिक रूप में परछाईं डालने के लिए किया जाता है.

Outer Glow :— इसके द्वारा Background से किसी Color को Glow करने के लिए किया जाता है. इसी प्रकार Bevel, Stroke आदि और भी अनेक प्रकार के प्रभाव होते हैं, जिनके द्वारा हम Photoshop के अपने File और भी आकर्षक बना सकते है.

New fill Layer :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से तीन प्रकार से किसी चुने गए Layer के Background में Color भर सकते है यह तीनों Solid color, Gradient color और Pattern के नाम से है.

New Adjustment Layer :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से विभिन्न प्रकार के प्रभावों को किसी Layer पर लागू किया जा सकता है. जैसे :— Levels, Curves, Hue–Saturation, Channel Mixture, Threshold, etc.

Change Layer Content :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी एक Layer वाले आकृति के प्रभाव में परिवर्तन करने, सुधार करने किसी अन्य प्रकार के प्रभाव को लागू करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Layer Content Option :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी एक Layer पर डाले गए प्रभाव जो पहले से लागू किया गया हो, उसमे परिवर्तन कर सकते है.

Rasterize :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी Image Layer को Mask में बदलना Shape में करना या उसे पूरे क्षेत्र में Cover करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

New Layer based slice :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Image file पर बनाए गए आकृति को Slice Tool के प्रभाव जैसा Selection बनाया जा सकता है.

Add Layer Mask Tool :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Layer Mask का प्रयोग किया जाता है.

Disable add layer mask Tool :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Layer Mask को थोड़े समय के लिए निष्क्रिय कर सकते है.

Delete vector mask/Disable vector mask :— 
Photoshop के इन दोनों आदेशों के प्रयोग से प्रायः Vector mask को Delete व निष्क्रिय करने के लिए किया जाता है.

Group with previous :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Layer को पूर्व Layer के साथ उसके Group के साथ रखने के लिए किया जाता है.

Group :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से एक से अधिक Layer को एक समूह में रख सकते है.

Arrange :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से किसी Layer के आकृति को किसी अन्य आकृति के आगे—पीछे Move कर सकते है.

Align Linked :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से link किए गए सभी आकृतियों को एक साथ सजा सकते है.

Distribute Linked :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Link किए गए आकृतियों को पुनः अलग–अलग बाट सकते है.

Lock all Linked Layers :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से Link किए गए सभी Layers को विकलपो के माध्यम से Lock कर सकते है.

Merge Linked :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से लिंक किए गए Layer को एक ही Layer में जोड़ सकते है.

Merge Visible :— Photoshop के इस कमांड के प्रयोग से दिखाई दे रहे सभी Layers को एक ही Layer पर जोड़ सकते है. यह कार्य Flatten Image के द्वारा भी किया जाता है.

error: Content is protected !!
Scroll to Top