पाठ्य का केस बदलना :- इस आदेश के द्वारा किसी Word या Text को किसी दुसरे रूप यानी Lower से Upper तथा Upper से Lower Case में बदलने के लिए किया जाता है. सामने आए उचित विकल्पों पर क्लिक करके टेक्स्ट को किसी भी Case में बदला जा सकता है. इस कार्य के लिए Utilities menu के Plug-ins के Pop-up menu सेChage Case आदेश देते है.

Utilities >> Plug-ins >> Change Case↵

ड्राप – कैप का प्रयोग :- किसी पत्रिका में छपे किसी Paragraph के शुरू में एक Tetx जो बड़ा और किसी दुसरे टेक्स्ट से भिन्न होता है इसे हम पेजमेकर के प्रोग्राम में आसानी से बना सकते है. इस कार्य को करने से पहले पैराग्राफ के पहले पंक्ति को सेलेक्ट कर लेना जरुरी होता है और फिर Utilities manu के Plug-ins के Pop-up menu से Drop Cap आदेश देते है.

Utilities >> Plug-ins >> Drop Cap↵

इस सामने Dailog बॉक्स से Size के बॉक्स में उचित Drop Cap का साइज़ निर्धारित करते है और OK Click करते है.

ग्रिड मेनेजर :- इस आदेश के द्वरा वर्तमान पेज पर हाशिया तथा कॉलम का प्रयोग किया जा सकता है इस कार्य के लिए Utilities manu  के Plug-ins के Pop-up menu से Grid Manager आदेश दिए जाता है जिसका एक Dailog box हमारे सामने इस प्रकार आता है.

केलाइन का प्रयोग :- इस आदेश के द्वारा पेजमेकर के अंतर्गत बने किसी भी आब्जेक्ट में आउटलाइन का प्रयोग कर सकते है इस कार्य के लिए Utilities manu  के Plug-ins के Pop-up menu से  Keyline आदेश देते है.

CCC एग्जाम के लिए 100 फंडामेंटल के प्रश्नों का Mock Test के लिए यहाँ क्लिक करें   

CCC एग्जाम के लिए 100 Windows के प्रश्नों का Mock Test के लिए यहाँ क्लिक करें

Utilities >> Plug-ins >> keyline↵

हेडर / फुटर का प्रयोग :- पेजमेकर के अंतर्गत हम किसी पेज पर हेडर / फुटर का प्रयोग कर सकते है जिस तरह पेज पर पेज संख्या या  अन्य टाइटल होता है. इस कार्य के लिए Utilities manu  के Plug-ins के Pop-up menu से  Running Headers & Footers आदेश देते है.

Utilities >> Plug-ins >> Running Headers & Footers↵

इस डायलाग बाक्स में से सबसे पहले Place कमांड पर क्लिक करते है, जिससे प्रीव्यू पेज पर एक टेक्स्ट ब्लोक दिखाई देगा. दाहिनी भाग में दिए हुए बटनों पर क्लिक करके टेक्स्ट ब्लॉक को उचित स्थान पर देख सकते है तथा सभी सेटिंग के बाद ओके रेडियो बटन पर क्लिक करते है. कंटेंट के लिस्ट बाक्स से “1st Word of First Paragraph” आदि जैसे मनचाहे विकल्प का चुनाव भी कर सकते है.

वर्ड काउटर :- इसी Pop-up menu के सबसे निचे Word Counter आदेश होता है जिसके द्वारा फ़ाइल के अन्दर बने वर्ड कैरेक्टर , टेक्स्ट ब्लोक , सेंटेंस , स्टोरीज आदि को गणना करके दिखता है.  

error: Content is protected !!
Scroll to Top