Transformation : – Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी भी प्रकार के बनाए गए Graphic object या Artistick text पर Position Rotate, Scale, Size, Skew आदि का प्रभाव लगा सकते है, इसके द्रारा क्रमशः एक स्थान से दुसरे स्थान Move करना उसे किसी Degree पर घुमाना या झुकाना तथा उसके आकार आदि में परिवर्तन कर सकते है.

Clear Transformation :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी भी Artistick text या Graphic object पर Transformation के द्रारा डाले गए प्रभावों को पूरी तरीके से हटा सकते है.

Align and Distribute :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से Graphic page पर बनाए गए एक से अधिक Graphic objects को आसानी से Page के अंदर ही सजा सकते है.

Order :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से एक से अधिक ग्राफिक आकृतियों को किसी अन्य आकृति के आगे या पीछे Move कर सकते है.

Group :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से एक से अधिक ग्राफिक Object को एक समूह में कर सकते है. इस सुविधा से हम आसानी से एक साथ सभी आकृतियो को Delete कर सकते है या उसे Move या Copy कर सकते है.

Ungroup, Ungroup all :- इन आदेशो के प्रयोग से Group किए गए आकृतियों को पुनः अलग-अलग बाँट सकते है.

Combine :- Corel draw के इस आदेश से प्रायः दो आकृतियों को आपस में जोड़ने के लिए किया जाता है.

Break Apart :- Corel draw के इस आदेश के प्रयोग से Combine द्रारा जोड़े गए आकृतियों को पुनः अलग – अलग किया जाता है.

Lock object:- Corel draw के इस आदेश के प्रयोग से किसी Graphic आकृति को Lock कर सकते है जिससे हम उस आकृति को Delete, Cut, Copy आदि नहीं कर सकते है और ना ही उस पर किसी प्रकार के प्रभाव को लागु कर सकते है.

Unlock object :- Corel draw के इस आदेश के प्रयोग से किसी Graphic आकृति को Lock Position से Unlock या Unlock all Unlock all object कर सकते है.

Shaping :- Corel draw के इस आदेश के प्रयोग से प्रायः किसी दो आकृतियों को आपस में जोड़ने के लिए किया जाता है.

Convert To Curves:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी भी बनाए गए आकृति को Shape tool के द्रारा उसमे परिवर्तन कर सकते है.

Convert Outline To Object:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी भी आकृति को उसके Outline से अलग कर सकते है.

error: Content is protected !!
Scroll to Top