Undo (^z) :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से वर्तमान समय में किये गये सभी कार्यो के पिछले कार्य को देख सकते है. Undo के द्वारा वर्तमान समय में किये गए कार्य के एक-एक स्टेप बैक जाकर देख सकते है. 

Redo :-  Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से पुन: पूर्व में किये गए कार्य से लौट कर वर्तमान कार्य तक आ सकते है.

Repeat :- Corel Draw के इस आदेश के प्रयोग से पुन: Undo के सभी कार्यो को फिर से देख सकते है.

Cut :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी भी प्रकार के आकृति ,Text या Image को अपने वर्तमान File से हटाकर किसी नये File या नये Page पर Move कर सकते है. इसके लिए सबसे पहले मूल स्थान से उस आकृति Text या Image को Cut करते है और नये स्थान पर Paste करते है.

Copy :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी भी प्रकार के आकृति,Text या Image को अपने वर्तमान File से हटाकर किसी नये File या नये Page पर कॉपी कर सकते है इसके लिए सबसे पहले मूल स्थान से उस आकृति Text , Image को Copy  करते है और नये स्थान पर Paste करते है.

Paste :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से  प्राय: Cut, Copy के बाद करते है. किसी नये स्थान पर आकृति, Text, Image को प्राप्त करने के लिए किया जाता है.

Paste Special :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी अन्य Program में बनाये गए किसी Image या Graphic को Copy करके अपने Corel Draw की Graphic File में लाने के लिए किया जाता है.

Delete :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी भी Graphic object, Text आदि को Delete कर सकते है.

Symbol :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी बनाये गये Special Graphic Design को एक से अधिक बार इस्तेमाल करने के लिए इस कमांड का प्रयोग कर सकते है.

Duplicate :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी भी Graphic Design, Text, Object की अनेक Copy कर सकते है.

Copy Properties From :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी Text या Object पर डाले गए Fill और Outline के प्रभाव को हु-बहू नकल किसी अन्य Simple Text या आकृति पर कर सकते है.

Select All :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से Graphic Page पर बनाये गए सभी Text, Image या आकृति को एक साथ चुन सकते है.

Find and Replace :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से Graphic Page पर बनाये गए Text या आकृति में से किसी को भी Find और Replace कर सकते है. इसका प्रयोग रंगो के लिए भी किया जाता है.

Insert Internet Object :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से Internet Web Browser पर इस्तेमाल होने वाले Controls का प्रगोय Website Designing के समय कर सकते है ओर इसके प्रभावो को Internet Browser पर ही देख सकते है.

Insent Barcode :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से अलग – अलग संख्याओं पर आधारित Barcode तैयार करते है.

Insert New Object :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी अन्य प्रोग्राम के मदद से भी Corel Draw में भी Graphic Design को भी Import कर सकते है.

Object :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी अन्य प्रोग्राम के द्वारा लाये गए Graphic Design में परिवर्तन कर सकते है.

Properties :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी बाहरी आकृति या Internet Object पर Link से जुड़ाव कर सकते है और अन्य परिवर्तन भी कर सकते है जैसे :- Color, Outline, Text, Wrap आदि.

error: Content is protected !!
Scroll to Top