Adjust :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से प्रायः Bitmaps image पर रंगों के प्रभावों को परिवर्तन कर सकते है. इसमे निम्न प्रकार के कार्य किए जा सकते है. जैसे:- Contrast, Brightness, Color balance, Gamma, Replace color, Channel mixer आदि. ये सभी आदेश कार्य तभी कर सकते है जब कोई Bitmap image या फोटो Graphic page पर उपस्थित हो.

Transform :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से प्रायः किसी Bitmap image को उसके Pixel को Adjust करने के लिए किया जाता है साथ ही उसे Negative Color में परिवर्तन कर सकते है.

Correction :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से प्रायः Photo से धुल या दाग, धब्बो को हटाया जा सकता है.

Artistick Media :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से Artistick media brush को प्रयोग में लेने के लिए किया जाता है. इसका एक Window program के दाहिने भाग में खुलता है. जहाँ से हम निम्न प्रकार के Artistick media brush और उनके Style को चुन सकते है, इस कार्य के पहले Tool box से Artistick media brush का चुनाव कर लेते है.

Blend :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से Blend को प्रयोग में लेने के लिए किया जाता है. इसका एक Window program के दाहिने भाग में खुलता है जहाँ से हम निम्न प्रकार के Blend के प्रभाव में परिवर्तन कर सकते है जैसे:- Number of step rotation, Distance, आदि. इस कार्य के लिए सबसे पहले किन्ही दो ग्राफिक आकृतियो को Select करना जरुरी होता है तथा सभी Settings के बाद Apply button पर Click करते है.

Contour :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी भी Artistick text या Graphic shape में Outline को जोड़ने के लिए किया जाता है. इस Menu से Contour आदेश देने पर इसका एक Window, Program के दाहिने भाग में खुलता है जहा से Outline को Inside या Outside चुन सकते है तथा यहाँ से Outline की संख्या तथा उनके रंगों आदि में परिवर्तन कर सकते है.

Envelope :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से प्रायः किसी भी ग्राफिक आकृति तथा Artistick text के आकर में परिवर्तन करने के लिए किया जाता है जैसे:- किसी आकृति या Artistick text की किसी अन्य आकृति के Shape में भी परिवर्तन किया जा सकता है. इसका एक Window, Program के दाहिने भाग में खुलता है.

Extrude :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से प्रायः किसी भी ग्राफिक Shape या Artistick text को 3D के प्रभाव को जोड़ने के लिए किया जाता है इसके 3D को घुमाना, 3D की लम्बाई चौड़ाई तथा उसके रंगों में परिवर्तन कर सकते है.

Lens :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से प्रायः दो आकृति या Text के बीच Lens के प्रभाव को जोड़ सकते है जिसका एक Window, Program के दाहिने भाग में खुलता है जहाँ से Lens के विभिन्न प्रभावों को चुन सकते है और उसे Apply कर सकते है.

Add Perspective :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से प्रायः किसी भी Artistick text या Object के आकार में परिवर्तन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Power Clip :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी Graphic image या Bitmap image को किसी आकृति के अंदर डाल सकते है.

Rollover :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी भी Artistick text या Object की दूसरी प्रतिलिपि तैयार कर सकते है.

Clear Effect :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से प्रायः इस Menu के द्वारा किसी भी प्रभाव को जब किसी Object पर या Artistick text पर डाला जा चूका होता है तो हम उसे पूरी तरह से हटा सकते है.

Copy Effect or Clone Effect:- Corel draw के इन दोनों प्रयोग से प्रायः इस Menu के द्वारा प्रयोग किए गए प्रभावों का नक़ल किसीअन्य Text या Object पर डाल सकते है.

error: Content is protected !!
Scroll to Top