Format Text:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से Type किए जाने वाले Text के लिए Font, Size, Style Position आदि निर्धारित करने के लिए किया जाता है| अगर हम Paragraph के लिए Text type करना चाहते है तो उसके लिए Alignment, Spacing और Column के लिए भी कालमो की संख्या उनके बिच का Space साथ ही Drop Cape आदि निर्धारित करने के लिए किया जाता है.
Edit Text:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से पहले से Type किए गए Text में सुधार या बदलाव करने के लिए किए जाते है इसके साथ ही- साथ Font के Style उसके Size तथा उसके Writing mode करने के लिए किया जाता है.
सामने आये Dialog box के Import के द्रारा किसी Text file में लिखे गए Text को भी Import करके जोड़ सकते है.
Insert Character:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी विशेष अक्षर या चिन्ह को Graphic page पर इस्तेमाल कर सकते है.
File Text to Path:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से लिखे गए किसी Artisk text को किसी आकृति के उसके Shape के अनुसार उसके Outline पर रख सकते है.
File Text to Frame:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से Paragraph frame में Type किए गए Text को Paragraph frame के आकर को जितना Text को बड़ा कर सकते है.
Writing Tools :- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी Spelling का जाँच करना Grammatik गलतियों को शुद्ध करना साथ ही स्वतः ही किसी अक्षर को सही करने के लिए यहाँ से इन विकल्पों का प्रयोग किया जाता है.
Encode:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी लिखे हुए Text या उसके Word का उच्चारण को किसी Country के भाषा के साथ उसके संबंध को देखने के लिए किया जाता है.
Change Case:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी Text को किसी अन्य Case में बदलने के लिए किया जाता है| जैसे:-Sentence case, Lower case, Upper case, Title case आदि में परिवर्तन करने के लिए किया जाता है.
Convert Text to Paragraph:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से किसी Artisk text को Paragraph text में तथा पुनः Paragraph text से Artisk text में वर्णितः करने के लिए किया जाता है.
Text Statistics:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से Type किए गए Text को Font का नाम Word की संख्या, लाइनों की संख्या आदि जानकारी देने का कार्य करता है.

error: Content is protected !!
Scroll to Top