1. Options:- Corel draw के इस आदेश के प्रयोग से Corel draw program में प्रयोग होने वाले सभी आदेशो में परिवर्तन कर सकते है सामने आए Dialog box में एक तरफ Corel draw में प्रयोग होने वाले ऐसे आदेशो की सूची दिखाई जाती है और दूसरी तरफ इन आदेशो से संबंधित विकल्पों को दिखाई जाती है  जिनमे उनको प्रभावों को परिवर्तित करने के लिए विकल्पों में परिवर्तन कर सकते है.
2. Customization:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से Corel draw में प्रयोग होने वाले Menu, Toolbars, Properties bars, and Status bars के आदेशो एव उनके विकल्पों में परिवर्तन कर सकते है यहाँ से हम Tool bar को Reset भी कर सकते है साथ ही हम अपने पसंद के नये Tool bar का भी निर्माण कर सकते है और हम पसंद के Tools को भी रख सकते है.
3. Color management:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से Color management का कार्य किया जाता है जैसे:- एक RGB Color mode को Camera के लिए, Printer के लिए या Monitor के लिए Set कर सकते है. यहाँ से हम अलग-अलग Color का इस्तेमाल कर सकते है.
4. Save setting as default:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से Corel draw के आदेशो एव उनके विकल्पों के परिवर्तन को हटा कर Corel draw के अपने (Default) Setting के अनुरोध परिवर्तन कर सकते है.
5. Object manager:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से Lager पर कार्य कर सकते है. अपने विभिन्न कार्यो को अलग-अलग Lager पर सेट कर सकते है उन्हें हम Lock कर सकते है Hide कर सकते है तथा Page पर रहने के बावजूद भी उसे Non-Print कर सकते है यानि यह Page पर रहने के बावजूद भी Print नहीं हो सकता है.
6. Object data manager:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से Ms word program की तरह उसमे फिल्ड़ो का निर्माण करके Recolor भर सकते है, यह कार्य बिलकुल Ms word के Mail merge के जैसे होता है.
7. View manager:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से Graphic page के लिए Zoom set कर सकते है यह Zoom अलग-अलग प्रकार से Set किए जा सकते है.
8. Undo:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से वर्तमान समय में किए गए सभी कार्यो की एक सूची दिखाई जाती है यह सूची किए गए कार्यो की एक क्रमानुसार सूची होती है, हम इनके सहारे इन सूचियों पर Click करते हुए हम अपने पिछले कार्य तक पहुच सकते है.
9. Color styles:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से हम Color box के रंगों में परिवर्तन कर सकते है. यानि इसके द्रारा सिर्फ रंगों को जोड़ सकते है Delete नही कर सकते है.
10. Palette editor:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से नये Color palette का निर्माण कर सकते है.
11. Graphic and text style:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग अलग –अलग Artisk text, paragraph text और Graphic object के लिए अलग-अलग प्रकार के Style shoot का निर्माण कर सकते है.
12. Create book:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से बाहरी Contents, ClipArt’s, या Desktop screen से किसी विशेष फाइल को अपने Graphic page से जोड़ सकते है.

error: Content is protected !!
Scroll to Top