Course banner 4

New :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से नयी ग्राफिक फाइल को तैयार करने के लिए  किया जाता है. इस कमांड के इस्तेमाल से जितनी बार चाहे नया Blank file ले सकते है.

New Form Template :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से पूर्व में (Default) तैयार किये गये Graphic Designs को अनेकों Formats होते है जिसके इस्तेमाल से बहुत ही आसानी से और जल्द Corel Draw की File तैयार कर सकते है, इसके अंतर्गत निम्नलिखित प्रकार के Template File होती है जैसे:- Full Page, Label, Envelope, Side Fold आदि

Open :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से पूर्व में तैयार किये गये Graphic File को खोलने में इस्तेमाल किया जाता है.

Close :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से वर्तमान समय में खुली हुई फाइल को बंद कर सकते है. हालांकि यह स्पष्ट हो की पहले File Save किया जा चूका है.

Close all :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से Corel Program में खुली हुई एक से अधिक फाइलों को एक ही बार में बंद कर सकते है.

Save As :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से खुली हुई वर्तमान File को किसी अन्य User के नाम से साथ ही किसी अन्य File Extension में Save कर सकते है.

Revent :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से File को पुराने स्थिती में लाने के लिए किया जाता है, माना की पूर्व में Save किये गये File को खोलकर उसमे अगले कार्य को जोड़ते है अथवा कुछ परिवर्तन करते है. थोड़ी देर बाद यदि हमे लगता है की फाइल की पुरानी वाली स्थिति ही ठीक थी. इस प्रकार फाइल को पुराने वाली स्थिति में लाने के लिए इस कमांड पर Click करते ही हमे पुष्टि संदेश प्राप्त होता है जिस पर हम Ok Click करते है.

Import :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से एसी फाइलों को Import करके Corel Draw में लाया जाता है, जिन फाइलो को Open के द्वारा नही ला सकते Import के द्वारा .Jpg, .Bmp, .Tif, .Gif, .Pdf, .Svbg , .Wmf, .Txt, .Rtf, आदि अनेको Important Extensions वाले फाइल Import के द्वारा ही Corel Draw में खोल सकते है.

Export :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से अपनी बनाई जा रही ग्राफ़िक फाइल को Export करके किसी अन्य File Extension में सेव कर सकते है ताकि किसी अन्य प्रोग्राम में अपनी ग्राफ़िक फाइल को खोला जा सके जैसे .Bmp, .jpg, .pdf आदि.

Export For Office :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से बनाये गए किसी भी ग्राफ़िक Design को PNG ( Portable Network Graphic ) Format में सुरछित कर सकते है. इससे User को यह फायदा मिलता है की इस Graphic Image के साथ कोई While Background नही आता और इसे आसानी से किसी अन्य Program के साथ प्रयोग किया जा सकता है.

Send To :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से अपने Graphic File को Share करने के लिए किया जाता है. अलग – अलग स्थानों पर Share करने के लिए इसके लिए इस आदेश के Popup of menu में निम्लिखित विकल्प दिए जाते है.

 जैसे – Bluetooth Device, Compress (zipped) folder, Desktop (create shortcut), Documents, Fax recipients, Mail recipients आदि. 

Print :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से Graphic File को Hard Copy के रूप में Print Out निकालने के लिए किया जाता है.  इसके Dialog Box से Page की संख्या तथा Print होने वाली Graphic Page की संख्या निधारित कर सकते है. इसके साथ ही Print होने वाले Page का आकार , Print Quality आदि अनेको विकल्पों के सहयोग से Print Out निकाल सकते है. ध्यान रहे Graphic Page को Print करने के लिए उच्च Quality के Inkjet printer तथा Ledger Printer का Use करते है.

Print Marge :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से MS.Word को Mail Marge के जैसा प्रयोग करके प्रत्येक Page का अलग – अलग Print Out निकाल सकते है. इनमे तीन विकल्प होते है|

  1. Create Load Marge Fields :– इसके द्वारा Column के लिए नये Fields बनाए जाते है.
  2. Edit Print Marge Fields :- इसमें बनाए गए Fields के नामो में परिवर्तन कर सकते है. तथा इसके क्रम में भी परिवर्तन कर सकते है.
  3. Perform Print Marge :- इसके द्वरा सभी फ़ील्ड्स के रिकॉर्ड  को अलग-अलग पेज पर प्रिंट आउट निकल सकते है.

Print Preview :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से graphic file को प्रिंट करने से पहले उसकी ढ़ाचे पहले ही स्क्रीन पर देखि जा सकती है.

Print Setup :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से Corel Draw Program के लिए प्रिंटर का चुनाव करने के लिए किया जाता है साथ ही प्रिंटर को यह बताना होता है की किस प्रकार के पेज पर प्रिंट आउट निकालनी है साथ ही क्वालिटी,पेज साइज़, ओरियनटेसन आदि से सभी प्रिंट आउट निकालने से पहले ही तय कर लिए जाते है.

Prepare For Service Bureau :- Corel Draw के इस कमांड के प्रयोग से अपनी बनाई गयी ग्राफ़िक फाइल का बैकअप तैयार करने के लिए किया जाता है. इस बैकअप के प्रयोग से हम किसी अन्य कंप्यूटर में अपनी फाइल को आसानी से खोल सकते है, इस बैकअप में फाइल के अनेकों Supporters फइलें बन जाती हैं जो अन्य कंप्यूटर पर बैकअप फाइल को खोलने पर मदद करतीं हैं.

Publish To The Web:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से Corel draw के Graphic page को किसी Internet Browser को अपने Graphic page का Preview देख सकते है और इसका HTML File भी Save कर सकते है.

Publish To PDF:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से हम अपनी Graphic File को PDF में Save कर सकते है.

Document info:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से अपनी Graphic File से संबंधित सभी जानकारियाँ  हासिल कर सकते है. जैसे :- File का Location पेजों की संख्या, उसका आकार, सघनता, आकृतियों की संख्या, Text की संख्या आदि.

Recent Files:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से तुरंत सुरक्षित किए गए अपनी किसी भी File को यहाँ से खोल सकते है.

Exit:- Corel draw के इस कमांड के प्रयोग से Corel Draw Program को बंद कर Return Desktop Screen पर आ सकते है.

error: Content is protected !!
Scroll to Top