आकृति भरना :- पेजमेकर प्रोग्राम के अंतगर्त बने हुए किसी भी प्रकार के आबब्जेक्ट में कोई रंग, स्क्रीन या फिर लेक्रिन को भरा जा सकता है. ऐसा करने के पहले आब्जेक्ट को सलेक्ट कर लेना होता है इसमें दिए हुए किसी भी लेक्रिन को अपने काम के आवस्यक्ता के अनुसार भर सकते है. इस कार्य के लिए Element menu से Fill के Pop-up menu से किसी भी लैक्रिन को चुन सकते है.

Element >>Fill↵

आब्जेक्ट को आगे पीछे करना :- पेजमेकर के अंतगर्त एक से अधिक आलेख को एक दुसरे के आगे पीछे कर सकते है. इस कार्य के लिए Element menu से Arrange के Pop-up menu से निम्न आदेश देते हैं.

Element >> Arrange↵

इसमें चार विकल्प होते है – Bring to Front, Bring Forward, Send Back, Send to Backword जेसे आदेशों पर क्लिक करके मूव किया जा सकता है.

CCC एग्जाम के लिए 100 फंडामेंटल के प्रश्नों का Mock Test के लिए यहाँ क्लिक करें   

CCC एग्जाम के लिए 100 Windows के प्रश्नों का Mock Test के लिए यहाँ क्लिक करें

ओवर प्रिंट करना :- पेजमेकर में हम एक रंग को दुसरे रंग के उपर भी कर सकते है ऐसा तब करते है जब कोई आब्जेक्ट काला रंग या कोई विशेष रंग से भरा हो. Over प्रिंट करने के लिए जरूरी हो की जिस समय रंग चुने उसी समय ओवर प्रिंट ऑप्शन से निर्धारित भी करे. इस कार्य के लिए Element menu से Fill and Stroke आदेश देते हैं.

Element >> Fill and Stroke↵ (^U)

पोलिगन आकृति में बदलाव :- Polygon tool का प्रयोग करने से जब पोलिगन आकृति बन जाती है तो हम उसमे मन चाहे परिवर्तन करके तरह – तरह की आकृतियाँ बना सकते है. इसके लिए Element menu से Polygon Settings आदेश देतें हैं.

Element >> Polygon Settings↵

फोटो फ्रेम का उपयोग :- पेजमेकर प्रोग्राम में फोटो का उपयोग करके इसके अंतर्गत फोटो का इस्तेमाल किया जा सकता है  इसमें पहले किसी भी फ्रेम टूल के द्वारा उचित आकृति बना लेने के बाद File menu से Place आदेश के द्वारा फोटो को Place करके उस फोटो को आकृति के लाया जा सकता है.

इसके आलावा हम फोटो ग्राफ्स को फ्रेम के अनुसार छोटा भी कर सकते है  इस तरह के फोटो को छोटा करने के लिए Element menu के Pop-up मेनू से Frame कमांड पर क्लिक करते है.

इस भाग में सबसे पहले Content Position होता है, जिसमे Horizontal तथा Vertical Alignment नामक विकल्प होता है, जिसमे फोटो एलाइन करने के संदभ में करते है. इसके निचे तीन विकल्प होते है, जिसमे पहले विकल्प को सेट करने की अवस्था में हमको फोटो का वही हिस्सा फ्रेम में दिखाई देगा जो सामने है, दुसरे विकल्प का प्रयोग करके फोटो को फ्रेम मुताबिक ढाल सकते है, तीसरे विकल्प का प्रयोग करने पर फोटो ग्राफ की चौड़ाई या आकर में परिवर्तन कर सकते है.

आकृति ग्रुप अनग्रुप करना :- पेजमेकर में बनाये गए एक से अधिक आकृति को ग्रुप कर सकते है, इसके लिए सभी आकृतियों को सलेक्ट कर लेने के बाद Element से Group आदेश देते है जिससे सभी आकृति एक हेन्डील में नजर आयेगे तथा ग्रुप किये गए आकृति को सलेक्ट कर लेने के बाद अनग्रुप करने पर सभी आकृतिया अलग – अलग हेन्डील में नजर आयेगे.

आकृति लॉक करना :- पेजमेकर के अंदर बने किसी आकृति को लॉक किया जा सकता है इसके लिए किसी आकृति को सलेक्ट कर लेने के बाद Element menu से Lock Position आदेश देते है जिसके बाद आकृति को कही भी खिसकाया या मूव नही जा सकता है. लॉक हटाने के लिए इसी मेन्यु से Unlock Posotion आदेश देते है.

error: Content is protected !!
Scroll to Top