पेजमेकर में अपने फाइलों के साथ किस किस प्रकार की बाहरी फाइलें जुड़ी हैं उनको देखने के लिए Link Manager command  का प्रयोग किया जाता है. इसके लिए File menu से  Link Manager आदेश देते है.

File >> Like Manager …(Sh^D)

 

इसमें यहाँ यह पता चलता है की कोन – सी फाइलें पेजमेकर के किस पेज के साथ जुड़ी हैं इसके लिए और ज्यादा जानकारी के लिए इस डायलाग बाक्स के Option के रेडियो बटन क्लिक करते है जिनका एक और डायलाग बाक्स दिखाई देता है.

इस डायलाग बाक्स से हम Update automatically विकल्प को स्वत: ही अपडेट होने की सुविधा को टिक लगा कर सक्रीय कर देते है.

CCC एग्जाम के लिए 100 फंडामेंटल के प्रश्नों का Mock Test के लिए यहाँ क्लिक करें   

CCC एग्जाम के लिए 100 Windows के प्रश्नों का Mock Test के लिए यहाँ क्लिक करें

Type Specification :- यह पेजमेकर का सबसे महत्वपूर्व कमांड है इसका प्रयोग करके टेक्स्ट में फोंट से लेकर अन्य सभी प्रकार के परिवर्तन किये जाते है.

Type >> Character↵ (^T)

Font :- इस आप्शन का प्रयोग करके टेक्स्ट के लिए फोंट का चुनाव किया जाता है.

Size :- इस आप्शन का प्रयोग करके प्रयोग किये जा रहे फोंट के आकर का चुनाव  किया जाता है.

Leading :- इस आप्शन का प्रयोग टेक्स्ट की पंक्तियों के बिच की दुरी को एडजस्ट करने के लिए किया जाता है.

Horizontal Scale :- इस आप्शन का प्रयोग टेक्स्ट के प्वाइंट साइज में परिवतन किये बिना उसकी चोड़ाई को बढ़ाने के लिए किया जाता है.

Color :- इस आप्शन का प्रयोग सलेक्ट किये हुए टेक्स्ट पर पेजमेकर के अंतगर्त निधारित रंगो के प्रयोग के लिए करते है.

Type Style :- इस आप्शन के अंतर्गत 6 विकल्प होते है, जिन्हें माउस की सहायता से सक्रिय ओर निष्क्रिय किया जाता है.

Position :- इस आप्शन का प्रयोग करके टेक्स्ट के लिखे अछरो के लिए स्थिति का निधारण केते है. इस में डी हुई किसी भी पोजीशन का चुनाव हम अपनी कार्य की आवश्यकता के अनुसार कर सकते है.

Case Option :- इस आप्शन का प्रयोग करके टेक्स्ट में प्रयोग अछरो के लिए अपर या लोअर केस का निधारण केते है. इस सूचि में किसी भी केस का चुनाव कम की ज्रिर्ट के हिसाब से किया जा सकता है.

Track Option :- इस आप्शन का प्रयोग शब्दों के मध्य की दुरी को घटने या  बढ़ाने के लिए करते है. इस दुरी को समायोजित करने के लिए इस आप्शन के अंतगर्त एक सूचि होती है. इस सूचि में से किसी भी आप्शन का प्रयोग माउस के दुरा क्लिक करके किया जा सकता है . यदि शब्दों के बिच में ज्यादा दुरी रखनी हो तो इस मीनू के Very Loose आप्शन का प्रयोग होना चाहिए और यह दुरी न्यूनतम मात्रा में रखनी है तो No Track आप्शन का प्रयोग करना पड़ेगा.

Option :- इस आप्शन का प्रयोग शब्दों ओर पक्तियों के बिच की दुरी के लिए निर्धारित पैरामीटरों में परिवर्तन करने के लिए करते है. जब माउस के द्वारा इस आप्शन पर क्लिक करते है तो इसका एक डायलाग बाक्स आता है, बगल में दिए गए मीनू की सहायता से Leading और Track जैसे तत्वों का भी बहुत ही बारीकी से निर्धारित कर सकते है.

error: Content is protected !!
Scroll to Top