Corel draw Graphic Suit 12 में आपका स्वागत है, मैं यहाँ आपको कोरेल ड्रा प्रोग्राम के परिचय से लेकर एक-एक टूल्स की जानकारी दूंगा साथ ही मेनूबार के सभी आदेशों के बारे में भी पूर्ण जानकारी दूंगा वो भी बिलकुल फ्री.

Corel Darw  एक वेक्टर प्रोग्राम है. जिसके अंतर्गत ग्राफिक डिजाइन निम्न से लेकर बड़े स्तर तक के सभी कार्य किये जाते है. इस प्रोग्राम की एक खास बात यह है की आप जब भी कोई इमेज या ग्राफ़िक तैयार करेंगे तो वह हमेशा हाई क्वालिटी में ही तैयार होगा. इस प्रोग्राम में मुख्य रूप से किसी भी प्रकार के लोगो, डायग्राम, ग्राफ़िक डिजाईन, 3-डी इमेज तथा साथ ही साथ बड़े-बड़े पोस्टर्स, बैनर्स, होल्डिंस भी बनाए जाते है.                                          

कंप्यूटर पर दिखाई जाने वाली इमेज दो प्रकार की होतीं हैं. वेक्टर और बिट मैप.

बिट मैप इमेज हमेशा छोटे-छोटे पिक्स्सेल या पिक्स्सेल्स के समूह से निर्मित होते है. जिसमे इस प्रकार से बनने वाले चित्र या इमेज निर्धारित पिक्स्सल्स की संख्या के अनुसार ही यह इमेज पर्दे पर छोटे बड़े रूप में दिखाई देते है इन्हें अत्यधिक बड़ा करने पर फट जाते है. इसी प्रकार वेक्टर इमेज में कोई पिक्स्सल्स नही होते है. ये ईमेज या ग्राफिक्स, गणितीय स्थिति के उपयोग से स्क्रीन पर दिखाई देते है.  वेक्टर ईमेज एक चित्र की तरह होते है जो ज्यामितियाँ या आकृतियों द्वारा परिभाषित होते है.

                                भारत में कंप्यूटर का उपयोग डीटीपी (डेस्कटॉप पब्लिशिंग) के कार्य में ज्यादा होता है. प्रकाशन के कार्य में रंगीन कामो के लिए कोरेल ड्रा का प्रचलन काफी तेजी से बड़ा और यह प्रोग्राम डीटीपी कार्यो को आज भी बेहतरीन रूप देने का कार्य करता है. कोरेल ड्रा के बिना डीटीपी के कार्य को अधुरा माना जाता है.

                               कोरेल ड्रा को कोरेल कारपोरेशन कनाडा के द्वारा विकसित किया गया है. कनाडा के इस कोरेल कंपनी द्वारा कोरेल ड्रा को सन 1975 में तैयार किया गया था इसे तैयार करने वाले ब्यक्ति माइकल कुप्लैंड है.

कोरेल ड्रा के अबतक बहुत से संस्करण बाज़ार में आ चुके है जिसका सबसे पहला संस्करण कोरेल ड्रा 1.0 है. इसी प्रकार क्रमानुसार बड़ते हुए कोरेल ड्रा 8,9,10,11 फिर कोरेल ड्रा ग्राफ़िक सुइट 12 हुआ फिर X3, X4, X5, X6, X7 तथा इसका सबसे नवीनतम संस्करण कोरेल ड्रा ग्राफ़िक सुइट 12 है जो March 2016 में सस्करण बाज़ार में आया था.

 

error: Content is protected !!
Scroll to Top