प्रिंट न होने वाले आब्जेक्ट तय करना :- पेजमेंकिंग का कार्य करते समय कभी – कभी एसी जरूरत पड़ती है की पेज के बिच में जिन आब्जेक्ट का प्रयोग किया जा रहा है वह प्रिंट न हो ऐसा करने के लिए सबसे पहले उस आब्जेक्ट का चुनाव कर लिया जाता है, फिर Element menu से Non Printing आदेश देते है जिनके बाद प्रिंट आदेश देने से उस आब्जेक्ट को प्रिंट नही किया जाएगा.

पेजमेकर में लेयर का प्रयोग करना :- पेजमेकर में लेयर का प्रयोग किया जा सकता है. इस सुविधा के तहत किसी पेज पर किये गए क्रियाओं को अलग – अलग लेयर में बाट सकते है. लेयर का अर्थ है, किसी पेज पर प्रयोग किये गए क्रियाओं की परत. इस कार्य को करने के लिए Window menu से Show Layer आदेश दे कर सुरुआत करते है.

Window >> Show Layer↵

यह बटन, पेज पर उपस्थित Layer का सक्रिय स्थिति दिखता है, इस बटन पर क्लिक करके आँख को हटा देने पर उस लेयर का आब्जेक्ट गायब हो जाता है.

यह चिन्ह, आब्जेक्ट Layer लॉक कर देता है, जिससे उस आब्जेक्ट पर कोई कार्य नही किया जा सकता है इसपर क्लिक करके चिन्ह को हटा देने पर आब्जेक्ट पर कार्य किया जा सकता है.

इस बटन पर क्लिक करके नये Layer को बना सकते है, इस बटन पर क्लिक करने के बाद एक डायलाग बाक्स आता है, जहा से निम्नलिखित विकल्प का प्रयोग करते है.

CCC एग्जाम के लिए 100 फंडामेंटल के प्रश्नों का Mock Test के लिए यहाँ क्लिक करें   

CCC एग्जाम के लिए 100 Windows के प्रश्नों का Mock Test के लिए यहाँ क्लिक करें

तुरंत सुरछित फ़ाइल को खोलना :- पेजमेकर के अंतगर्त तुरंत सेव किये गए फ़ाइल को खोल सकते है, इसके द्वारा File menu से Recent Publication आता है, जिसमे तुरंत सेव किये गए सभी फाइलों की सूचि होती है, जिसके किसी भी एक फ़ाइल नेम पर क्लिक करके तेजी से खोला जा सकता है.

प्रिंट स्टाइल निर्धारण करना :- पेजमेकर के अंतगर्त इसका प्रयोग करके जरूरत के अनुसार प्रिंटरो की स्टाइल निशिचित कर सकते है. इस कार्य के लिए File menu से Printer Style आदेश देते है.

File >> Printer Style >> Define↵

इस डायलाग बाक्स से नेम पर क्लिक करके नये प्रिंटर का नाम देकर प्रिंटर को निशिचित कर सकते है

मेल भेजना :- पेजमेकर के अंतगर्त बनाए गए पब्लिकेशन को इन्टरनेट के जरिए कही भी भेजा जा सकता है. इसके लिए File menu से Send Mail आदेश देते हैं. 

डिस्प्ले नेम में यूजर नेम टाइप करने के बाद नेवस्ट करने के बाद इ- मेल टाइप करने के बाद भेज देते है.    

पिछले कार्य को दुहराना :- पेजमेकर प्रोग्राम के अन्दर कोई टेक्स्ट या आब्जेक्ट डिलीट हो जाने के बाद उसे Edit menu के Undo आदेश के द्वारा पिछले कार्य को दुहरा सकते है.

एक साथ चुनाव करना :- पेजमेकर के अन्तर्गत किसी टेक्स्ट ब्लोक या आब्जेक्ट को एक साथ चुनाव करने के लिए Edit menu से Select All आदेश देकर कर सकते है.

चुनाव रदद् करना :- सभी चुने गये टेक्स्ट ब्लोक या आब्जेक्ट को Edit menu के Dselect All आदेश देने पर सभी चुनावो को रदद् किया जा सकता है. 

error: Content is protected !!
Scroll to Top