पैराग्राफ कस्टमाइजेशन :- पेजमेकर में पैराग्राफ को आवश्यकता के अनुसार Customize किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए Paragraph में कर्सर को राइटिंग मुड में लाकर क्लिक करते है या फिर उसे सलेक्ट कर लेते है. और Type menu से “Paragraph” आदेश देते है.

Type >> Paragraph↵ (^M)

Indent Option :- पैराग्राफ का यह पहला आप्शन है. इससे पैराग्राफ के लिए इंडेंट निश्चित करते है इस काम के लिए इसमे तिन विकल्प होतें हैं, पहला – Left, दूसरा – First, तीसरा – Right. Left विकल्प से पैराग्राफ पेज में बायीं ओर से कर्सर कितनी दुरी से शुरू हो, First विकल्प का प्रयोग पैराग्राफ की पहली लाईन के लिए बायीं ओर से दूसरी निश्चित करने के लिए किया जाता है. Right विकल्प का प्रयोग पेज में Paragraph के लिए दायी ओर से खाली जगह छोड़ने के लिया किया जाता है. यदि पेज के दायी ओर से 1.05 इंच जगह छोड़नी है तो इस आप्शन के आगे 0.05  लिख कर ओके करते है जिसके परिणाम स्वरूप पेज में पैराग्राफ की स्थिति परिवर्तित हो जाएगी.

Alignment Option :- पैराग्राफ कमांड के इस आप्शन का प्रयोग आलेख को एलाइन करने के लिए किया जाता है. इसके ड्राप – डाउन लिस्ट बाक्स से लेफ्ट, सेंटर, राइट, जस्टिफाई, फोर जस्टिफाई विकल्पों के द्वारा आलेख को पेज पर लिखा जा सकता है.

Option :- इस “Option” का प्रयोग पैराग्राफ की लाइनों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है. इसमें कुल मिलाकर सात उप-विकल्प होते है , जिनसे पैराग्राफ की पंक्तिया को आवश्यकता के अनुसार कस्टमाइज करने के लिए किया जाता है.

Dictionary Option :- इस आप्शन का प्रयोग पैराग्राफ में लिखे हुए स्पेलिग़ की जाँच वास्ते डिक्शनरी निधारित करने के लिए किया जाता है.

Paragraph Option :- इस विकल्प का प्रयोग पैराग्राफ के बिच की दुरी निश्चित करने के लिए किया जाता है. इसमें दो उप-विकल्प होते है बिफोर और आफ्टर, जिनके द्वारा पैराग्राफ के पहले और बाद में कितनी जगह छोड़नी है. निश्चित करने के लिए किया जाता है.

Spacing Option :- पैराग्राफ में लिखे हुए टेक्स्ट में प्रयोग किये गए अछरो ओर शब्दों इत्यादि के बिच दुरी निश्चित करते है. इस मेनू पैराग्राफ के तहत किसी भी प्रकार की दुरी निश्चित कर सकते है.

Rules Option :- इस आप्शन का प्रयोग टेक्स्ट के निचे या ऊपर लाइन के प्रयोग के लिए करते है. इसका प्रयोग किसी लिखे हुए टेक्स्ट को स्लेक्ट कर लेने के बाद इसका प्रयोग किया जाता है. उपर दिए हुए रुलर आप्शन मीनू से टेक्स्ट के उपर या निचे लाइनों के प्रयोग को निश्चित करते है. यदि लाइन सिर्फ टेक्स्ट की चौड़ाई के बराबर रखनी है तो इसका निर्धारण भी इस मीनू की द्वारा किया जाता है. यदि लाइन किसी विशेष प्रकार की रखनी है तो इसे निश्चित करने के लिए ऊपर दिए हुए मीनू में “Line” आप्शन में माउस से क्लिक करते है. जिसके परिणामस्वरूप यह मीनू खुलकर आ जाता है. “Custom” आप्शन का प्रयोग लाइन की मोटाई अपनी आवश्यकता के अनुसार निर्धारित करने के लिए किया जाता है.

Option :-  इस रेडियो बटन पर क्लिक करने के बाद यह डायलाग बाक्स आता है.

 इस सुविधा के तहत टेक्स्ट के ऊपर खींचे जाने वाली लाइनों की मध्य की दुरी निश्चित करने के लिए किया जाता है.

Top :- इसमें लाइन पैराग्राफ से ऊपर की ओर कितनी दुरी रहे इसका निर्धारण हम यहां से करते है.

Bottom :- इसमें लाइन पैराग्राफ से निचे की ओर कितनी दुरी पर रहे इसका निर्धारण यहां से करते है

error: Content is protected !!
Scroll to Top