पेजमेकर प्रारंभ करना :- Start >> All program >> Adobe >> Adobe Page Maker 7.0↵

Page Maker  प्रारंभ होने के बाद हमारा विंडो कुछ इस प्रकार दिखाई देता है.

पब्लिकेशन प्रारभ करना :-

Page Maker प्रोग्राम में फाइल को पब्लिकेशन के नाम से जाना जाता है, नया पब्लिकेशन प्रारंभ करने के लिए सबसे पहले पेज सेट करना जरूरी होता है. क्योंकि सामान्य तौर पर जब भी हमें किसी पेज पर पाठ्य आदि लिखना होता है तो हमे निम्नलिखित बातों पर ध्यान रखना पड़ता है जैसे – पेज का आकार, हाशिया, पेजों की सख्या आदि. नया पब्लिकेशन प्रारंभ करने के लिए सबसे पहले File menu से New आदेश देते है या की बोर्ड से Ctrl+N आदेश देते है.

File Menu >> New (^N)↵

New आदेश देने के बाद हमारे सामने यह डायलाग बॉक्स आता है जिसमे आपकी सबसे पहले पेज सेट करना जरुरी होता है. यहाँ सभी विकल्पों की जानकारी इस प्रकार है.

Page Size :-  इसके ड्राप – डाउन लिस्ट बॉक्स से उचित पेज साईज का चुनाव किया जाता है. हम यहाँ से A4, Legal, Letter, A5, B5 आदि पेजों का चुनाव कर सकतें हैं.

Dimensions :- इसमें हमारे द्वारा चुने गये आकार के पेज की वास्तविक चौड़ाई तथा ऊँचाई दी जाती है. ये आयाम सामायतः इंचो में दिखाए जाते है, हम अपनी इच्छानुसार कोई अन्य आकार तय करने के लिए इसमें पेज आयाम भर सकते है.

Orientation :- सामान्यतया दस्तावेज के पेजों का ओरीयनटेशन “Tall” होता है, जिसे “पोट्रेट” भी कहते है. इसमें चौड़ाई कम और ऊँचाई अधिक होती है.

Options :-  इस भाग में चार विकल्प होते है जहाँ से आप पेजों के लिए डबल साईज, फेसिंग पेज और रि-स्टार्ट पेज नम्बरिंग जैसे विकल्पों को सेट कर सकते हैं

Number of pages :- आपको एक फ़ाइल में जितने पेजों की आवश्यकता होगी उतनी पेजों की संख्या डालते है.

Restart page numbering :- प्राप्त किये गये पेजों में से जिस नंबर से पेज स्टार्ट करनी होती है वह पेज संख्या डालते है.

Margins :- इसमें चार विकल्प होते है इनसाईड, आउट साइड, टॉप, बटन. इन चारों विकल्पों में हाशिया इंचों में निर्धारित किया जाता है.

Target output resolution :- यहाँ से हम आउटपूट के लिए रिजोल्यूशन (सघनता) का निर्धारण कर सकते है. इसके ड्राप-डाउन लिस्ट बॉक्स से 72 डीपीआई से लेकर 4800 डीपीआई तक के ऑप्शन मिलेगे. यदि हम इक्जेट प्रिंटर के द्वारा या डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर के द्वारा तेजी से प्रिंट करना चाहते है तो इस विकल्प से 72 डीपीआई विकल्प को चुनते है, यदि लेजर प्रिंटर के द्वारा  छपाई करनी है तो इस प्रिंटर के छमता के अनुसार 300 डीपीआइ से लेकर 1200 डीपीआई विकल्प को चुनते है, इमेजसेटर के द्वारा फिल्म के उपर सेट करना चाहते है तो हम 2400 डीपीआई से लेकर 4800 डीपीआई तक का चुनाव इस कार्य के लिए कर सकते है.

Compose to printer :- इसमें हमारे विंडोज के अंतर्गत स्थापित किये गए प्रिंटरो के आप्शन होते है. हम जिसे चाहे उसे चुन कर छपाई का कार्य कर सकते है. 

तथा सभी सेटिग के बाद ओके रेडियो बटन पर क्लिक करते है जिसका एक विंडो निर्धारित किये गए खाली पेज में कुछ इस प्रकार दिखाई देगा.

error: Content is protected !!
Scroll to Top