फ़ाइल में पेज को शार्ट करना :- पेजमेकर के अंतगर्त बने एक से अधिक पेजों को अपनी आवश्यकता के अपने मन चाहे पेज को किसी भी पेज के आगे या पीछे मूव किया जा सकता है. इस कार्य के लिए Layout manu से Short Pages आदेश देते हैं.

Layout >> Short Pages↵

इस डायलाग बाक्स से हम अपनी पसंद की पेज को अपने फ़ाइल Short कर सकते है, इसके लिए इस डायलाग बाक्स में दिखाई दे रहे उचित पेज को माउस के द्वारा पकड़ कर किसी भी पेज के आगे पीछे मूव कर सकते हैं.

पेज को आगे पीछे मूव करना :- पेजमेकर के अंदर पेज को आगे पीछे मूव कर सकते है, इसके लिए Layou menu से Backward, Forward आदेश पर क्लिक कर सकते है.

CCC एग्जाम के लिए 100 फंडामेंटल के प्रश्नों का Mock Test के लिए यहाँ क्लिक करें   

CCC एग्जाम के लिए 100 Windows के प्रश्नों का Mock Test के लिए यहाँ क्लिक करें

टाइप एलिज्न्मेंट :- पेजमेकर में टाइप किये गये पाठ्य को अपनी आवश्यकतानुसार सजा सकते है. इसके लिए Type menu के Alignment के Pop-up मेन्यु से निम्नलिखित आदेश पर क्लिक कर सकते है. इस कार्य को करने से पहले पाठ्य को टेक्स्ट टूल द्वारा सेलेक्ट करना जरूरी होता है.

आब्जेक्ट एलिजन :- पेजमेकर के प्रोग्राम में किसी पेज पर बने एक से अधिक आब्जेक्टो को सजाया जा सकता है, इस प्रकार बने पेज पर आब्जेक्टो को एक सिद्ध में सजा सकते है.

Element >> Align objects (Sh^E)↵

इस डायलाग बाक्स में उपस्थित उचित चिन्हों वाले बटनों पर क्लिक करके पेज पर उपस्थित आब्जेक्टो को सजा सकते है.

करनर्र हुमाना :- रेक्टेंगल आकृति के करनर्र को घुमा सकते है, इसके लिए Element manu में Rounded Corner पर क्लिक करके सामने आए डायलाग बाक्स से उचित विकल्प पर क्लिक करके रेक्टेंगल आकृति के करनर्र को घुमा सकते है.

बुलेट नंबरिंग का प्रयोग :- पेजमेकर के अंतर्गत लिखे अपने पाठ्य के हर पंक्ति के क्रम में विशेष चिन्ह या नंबरिंग का प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले लिखे किसी पाठ्य के पंक्ति को टेक्स्ट टूल के दूरा सलेक्ट कर लिया जा सकता है. और फिर Utilites manu के Plug-Ins के Pop-up manu से Bullet and Numbering aadesh देते हैं.

Utilities >> Plug-ins >> Bullets and Numbering↵  

इस डायलाग बाक्स के द्वारा उचित बुलेट का प्रयोग किया जा सकता है अधिक बुलेट का प्रयोग करने के लिए Edit रेडियो बटन पर क्लिक करके पा सकते है. इस तरह हम अपने पाठ्य में नंबर का भी प्रयोग कर सकते है, इसे पाने के लिए Numbers रेडियो बटन पर क्लिक करके पा सकते है तथा ओके क्लिक करने के बाद वह चिन्ह या शब्द हमारे पाठ्य ब्लॉक में जुड़ जाता है.

error: Content is protected !!
Scroll to Top