Tally

टैली एक बिज़नेस एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर होता है जिसके अंतर्गत  ब्यवसाय जगत में होने वाले सभी प्रकार के लेन – दिनों को सुब्यवस्थित  तरीके से दर्ज करने,खरीद – बिक्रि, वित्तीय रिपोर्ट को देखने आदि अनेक कार्य किये जाते है,

अगर आपने दसवीं पास करने के बाद में कॉमर्स स्ट्रीम को अपनी 12वीं के लिए चुना है तो इस दौरान आपने एक कोर्स का नाम जरूर सुना होगा जिसे एकाउंटिंग की दुनिया में आज के समय में काफी महत्व दिया जाता है. अगर आप नहीं जानते कि टैली क्या है और कितने दिन का कोर्स है (What is Tally in Hindi) तो फिर इस पोस्ट के जरिए आपको उसके महत्व के बारे में अच्छे से समझ में आ जाएगा.

हर छोटी बड़ी कंपनी में एकाउंट डिपार्टमेंट होता है जो संगठन या फिर ऑर्गनाइजेशन के सभी अकाउंट से जुड़े कामों को देखते हैं. अकाउंट वाले डिपार्टमेंट में टैली का इस्तेमाल जरूर किया जाता है लेकिन इस प्रकार के काम को करने के लिए इसका कोर्स करना जरूरी है लेकिन मालूम ही नहीं होता है टैली कोर्स कितने दिन का होता है. यह एक ऐसा कंप्यूटर एप्लीकेशन है जो कई प्रकार के जटिल मैथमेटिकल कैलकुलेशन को बहुत ही आसानी से कर देता है. लेकिन हमें इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती और यह भी नहीं पता होता है कि इसका इतिहास क्या है (history of tally in hindi).

यह आम सॉफ्टवेयर की तरह नहीं होता है कि कुछ देर इस्तेमाल किया और इसके ऑप्शन समझ में आ गया. अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जिससे समझना जरूरी है. नहीं मालूम कि टैली में एंट्री कैसे करें वह भी इस पोस्ट को पढ़कर इसे आसानी से समझ सकते हैं. हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह भी बताएंगे की टैली की परिभाषा क्या है (what is tally in hindi definition).

आज के समय में बेरोजगारी काफी ज्यादा है और इस स्थिति में अगर किसी ने इस सॉफ्टवेयर का कोर्स कर लिया तो उसके लिए अकाउंटेंट रिलेटेड जॉब करना काफी आसान हो जाता है. उन्हें बस इस सॉफ्टवेयर किस शिक्षा हासिल करनी होगी जब वह tally education in hindi हासिल कर लेंगे तो फिर उनके लिए नौकरी पार्क काफी आसान हो जाएगा. दोस्तों अगर आपको सच में नहीं मालूम कि टैली क्या होता है और इस में एंट्री कैसे करते हैं (What is Tally in Hindi) तो फिर इस पोस्ट को जरूर पढ़ें.

टैली अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जिसका निर्माण Tally solutions pvt. ltd द्वारा की गई है. भारत में इस्तेमाल होने वाला सबसे ज्यादा और पॉपुलर एकाउंटिंग एप्लीकेशन है. छोटी बड़ी कंपनियों में एकाउंटिंग उद्देश्य के लिए इसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता है. यह किसी ऑर्गेनाइजेशन या फिर कंपनी के अंतर्गत होने वाले लेनदेन और खर्चे के बारे में हिसाब किताब रखने में काफी मददगार होता है. शुल्क की जानकारी के लिए आप हमसे कांटेक्ट अस में दिए हुए नंबर पर कॉल करके जानकारी ले सकते है।

  1. Fundamentals of Accounting
  2. Accounting software
  3. Meaning of accounting and company creation
  4. Introduction of F-11 and F-12
  5. Profit and loss Account-Balance Sheet
  6. Accounting.
  7. Billing. 
  8. Sales and profit analysis.
  9.  Banking. 
  10. Inventory. 
  11. Taxation (GST, TDS, TCS)
  12. Manufacturing unit
  13. Excise Duty
  14. TDS(Tax Deducted Sources) Calculation and introduction
  15. Ledger Account and Crating voucher
  16. How to modify company details
  17. Features of the company
  18. Cost category and cost centre
  19. Creating of Godown, Stock Maintain
  20. Budget, Price List
  21. VAT(Value Added Tax) Calculation and introduction
  22. And many more…

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on print
Share on whatsapp
error: Content is protected !!
Scroll to Top